आंवला का सेवन करने से होने वाले 10 लाभ व 3 नुकसान

आंवला एक भोजन के साथ एक दवा भी है। यह छोटा सा फल असंख्य स्वास्थ्य गुणों से भरा है। जो आज हम आपको विस्तार से बताएँगे आंवले के लाभों के साथ कुछ नुकसान भी है जिनको आपके द्वारा जानना बेहद जरूरी है सबसे पहले हम आपको बतादे की यह जड़ी बूटी बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो कि मुक्त कणों से होने वाली सेल ऑक्सीकरण को रोकती है। जिससे विरोधी उम्र बढ़ने और कैंसर, मधुमेह रोगों को रोकने के लिए एंटीऑक्सिडेंट बहुत कारगर हैं। यह कई बीमारियों के लिए उपचार प्रदान करता है और इसलिए इसका व्यापक रूप से आयुर्वेदिक उपचार में उपयोग किया जाता है।

आंवले के सेवन से होने वाले लाभ –

आँख

अध्ययनों से यह पता लगाया है की आंवला निकटता और मोतियाबिंद में सुधार करता है। और इसके साथ आपकी दृष्टि को मजबूत कर सकता है।

दिल

हम आपको बतादें की आंवले का सेवन हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। लोहे की सामग्री नए लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा देती है, यह रक्त वाहिकाओं और धमनियों को साफ करते हुए नए रक्त कोशिकाओं के विकास और पुनर्जन्म भागीदारी करता है।

बालों के लिए

आपने देखा होगा या सुना होगा आंवला कई बाल के टॉनिकों में प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह बाल विकास और बाल रंजकता को बढ़ाता है। यदि आपके बालो की समस्या है तो आप ताजा आंवला खाने या बालों की जड़ों पर इसका पेस्ट लगाने से बाल विकास और रंग में सुधार कर सकते है।

मेटाबोलिक

आंवले में प्रोटीन पाया जाता हैं। सेलुलर विकास, मांसपेशियों के विकास, की गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए प्रोटीन आवश्यक है।

मूत्रवर्धक

आपको हम बतादे की आंवला मूत्रवर्धक भी है, जो पेशाब की मात्रा बढ़ाता है। आपको पता होना चाहिए की मूत्रवर्धक पदार्थ हमारे गुर्दे को स्वस्थ रखने, मूत्र संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक होते है।

मधुमेह

हम आपको बतादे की आंवला कोशिकाओं के पृथक समूह को उत्तेजित करता है जिससे हार्मोन इंसुलिन मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा को कम करते हैं जीससे मधुमेह जैसी बीमारी से बचा जा सकता है.

पाचन

क्या आपको पता है आंवला में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर है जो आंतों के माध्यम से भोजन को ले जाने में मदद करता है और आपके मल त्याग को नियमित रखता है।

मासिक धर्म में ऐंठन

आंवले में मौजूद खनिज और विटामिन मासिक धर्म के पेट ऐंठन के उपचार में बहुत उपयोगी होते हैं।

संक्रमण

इसके जीवाणुरोधी गुणों के कारण, आंवले शरीर के संक्रमण के खिलाफ रक्षा करते हैं आंवले में मौजूद विटामिन सी सफेद रक्त कोशिका में वृद्धि करते हैं।

एंटी-एजिंग:

आंवले के सेवन से मुक्त कण, उम्र बढ़ने के लक्षणों जैसे झुर्रियाँ और उम्र के धब्बों को नष्ट करते है।

आँवला के दुष्प्रभाव

1.अधिक मात्रा में आंवले का सेवन करने से यह मल को कठोर कर सकता है।

2.हाइपोग्लिसेमिक लोगों को आंवले के उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उनकी स्वास्थ्य स्थिति खराब हो सकती है।

3.कुछ लोगों को आंवले से एलर्जी हो, उन्हे कुछ स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों जैसे दस्त, पेट में दर्द, पेट में ऐंठन, मतली, उल्टी का अनुभव हो सकता है।

1+
Share with others
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

Leave a Reply

Your email address will not be published.